Seb Khane Ke Fayde

Hello Friends मेरा नाम Rahul हैं और आप सभी का हमारे Website/Blog  rahul advice में स्वागत हैं। आज के इस Post में मैं आपको seb khane ke fayde , seb khane ka sahi samay , seb me konsa vitamin hota hai इत्यादि चीजें बताउँगा।



जैसा कि हम सब जानते हैं कि कुछ भी खाने-पीने का एक समय होता हैं। अगर हम किसी भी चीज को सही समय पर खाए तो उस से हमारे शरीर को बहुत से फ़ायदे मिलते हैं, और अगर हम किसी चीज को गलत समय पर खाये तो उस चीज को खाने से हमारे शरीर को बहुत से नुकसान भी होते हैं। फिर चाहे हो भोजन हो या फल हो या फिर कोई खाने की अन्य वस्तुएं हो।

हमें कही ना कही से सुनने को मिलता हैं कि अगर हम एक सेब रोज खाते हैं तो हमें कभी भी Doctor के पास जानें कि जरूरत नही पड़ती हैं। हालांकि ये बात कुछ हद तक सत्य भी हैं, क्योंकि सेब खाने से हमारे शरीर को अनेक प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इसके अलावा सेब खाने से हमारा खून भी बढ़ता हैं। 




सेब खाने के फायदे (Seb khane Ke Fayde)


◆  यदि हम प्रतिदिन एक सेब खाते हैं तो इस से हमें दिल की बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं और हमें भविष्य में कभी भी दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना नही करना पड़ेगा।



◆ रोज एक सेब खाने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं।
◆  सेब में Protein जैसे अनेक फायदेमंद Fibres पाए जाते हैं, इसलिए हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

◆  प्रतिदिन एक सेब खाने से हम स्वस्थ तो रहते ही हैं और साथ ही हमारे दांत भी सफेद रहते हैं।

◆ बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने के लिए।


◆  सेब में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाते हैं जो हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही रखने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं।


◆ रोज सेब का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

◆ रोज सेब के नियमित सेवन से मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है।


◆ रोज सेब का सेवन करना दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।

◆ सेब के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

◆ वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है।






सेब खाने के नुकसान (Seb Khane Ke Nuksaan)


जैसा कि हम सब जानते हैं कि दुनियां में ऐसी कोई चीज नही हैं जिस से हमें सिर्फ फ़ायदे ही फ़ायदे मिले जिस चीज से हमें फ़ायदा/लाभ मिलता हैं उस चीज से हमें नुकसान/हानि भी मिलता हैं। फिर चाहें वो इंसान हो या Mobile, मशीन, भोजन हो या फल हो।

सेब खाने से हमें जीतना फ़ायदा मिलता हैं उतना ही नुकसान भी मिलता हैं यदि हम सेब को ज्यादा मात्रा में खाए तो जैसे कि -

◆  ज्यादा मात्रा में सेब खाने की वजह से हमारे शरीर पर बहुत तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

◆  अगर हम सेब को ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो इस से हमारे दांतों पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं क्योंकि सेब में Fiber नाम का अम्ल अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जिस की वजह से अगर हम ज्यादा सेब खा लेते हैं तो हमारे दांतो पर इस का बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए सेब खाने के बाद दाँतो को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।


◆ फ्रिज में रखा हुआ सेब भी नही खाना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने के बाद सेब के सभी पोषक तत्व सेब से नष्ट हो जाते हैं।




सेब खाने का सही समय (Seb Khane ka Sahi Samay)


अध्ययन के अनुसार, सुबह के समय में सेब खाना सबसे फायदेमंद होता है क्योंकि सेब Fibres और पेक्टिन में समृद्ध होते हैं। अधिकतर लोगों को अनुचित नींद या देरी से खाना खाने की आदतों के कारण पाचन की समस्याएं होती हैं। इसलिए सुबह के वक़्त सेब खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है।






सेब में कौन सा विटामिन पाया जाता हैं (Seb Me Kon Sa Vitamin Paya Jata hain)


सेब के छिलके में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस, फोलेट और आयरन जैसे विटामिन  पाए जाते है।

Post a comment

1 Comments