How To Get Rich

हम सब पैसा कमाने कर लिए 15 से 20 साल तक पढ़ाई करते हैं लेकिन सोचने वाली बात यह हैं कि इस 15 से 20 साल में हमें अमीर होने के तरीके नही सिखते हैं और ना ही ये चीजें हमें हमारे Teacher लोग हमें कभी इन 15 से 20 सालों में सिखाते हैं।

इसलिए आज मैं इस Topic पर एक बहुत ही Famous Book "Rich Dad And Poor Dad" में से कुछ बाते आप लोगों के साथ Share करने वाला हूँ। 

इस Book के बारे में मैंने अपने जितने भी दोस्तों से बात बात की उस सब का बस यही कहना हैं कि अगर वह "Rich Dad And Poor Dad" Book ना पढ़ते तो उनकी Life Vest हो जाती मेरा भी "Rich Dad And Poor Dad" Book के बारे में कुछ ऐसा ही ख्याल हैं।




मैं उमीद करता हूँ कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपका भी कुछ यही ख्याल होगा।
तो चलिए शुरू करतें हैं :-

www.rahuladvice.com



जब Robort सिर्फ 9 साल के थे तब उनके School के कुछ बच्चों ने पिकनिक रखी जिसमे Robort को Invite नही किया गया क्योंकि वह एक गरीब घर के लड़के थे इस बात ने Robort को अंदर ही अंदर इतना ज्यादा Hurt किया कि उन्होंने तय कर लिया कि उन्हें कैसे भी कर के अमीर बनना हैं इस मकसद में उनके साथ सिर्फ दो ही लोग दे एक उनके खुद के Father (जिन्हें वह Poor Dad कहते थे) और एक उसके दोस्त के Father (जिन्हें Robort अपना गुरु और Rich Dad मानते थे)।


उनके Poor Dad PH.D पास थे और उनके Rich Dad केवल 8th पास थे Robort ने देखा कि उनके दोनों Dads की सोच एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। जैसे कि :-



उनके Poor Dad Robort को कहते कि बेटा अच्छे से पढ़ाई करो ताकि तुम किसी बड़ी कंपनी में Job कर सको
उनके Rich Dad Robort को कहते कि बेटा अच्छे से पढ़ाई करो ताकि तुम अपनी खुद की कंपनी खोल सको और बहुत से लोगों को अपनी कंपनी में Job दे सको। 




Poor Dad कहते कि पैसा हर बुराई की जड़ हैं।
Rich Dad कहते कि पैसे का ना होना ही हर बुराई की जड़ हैं।




Poor Dad कहते की किसी भी महंगी चीज के बारे में मत सोचो जिसे तुम खरीद ना सको।
Rich Dad कहते अगर तुम्हें कोई महंगी चीज खरीदनी हैं तो ये सोचो कि तुम कैसे इतना पैसा कमा सकते हो कि जिससे तुम उस चीज को खरीद सको।



Robort ने दोनों की बातों को सुन कर ठीक से समझे में अपना पूरा दिमाग लगा दिया और अच्छे से सोचने के बाद Robort ने अपने Rich Dad को Follow किया (जो की उस वक्त तो गरीब थे लेकिन आगे जाकर वह सबसे अमीर इंसान बन गए)।और खुद  Robort भी उनकी सिखाई हुई बातों से बहुत अमीर बने। वही Robort के Poor Dad बाद में हमेशा पैसों के लिए परेशान रहने लगे।



Robort के Rich Dad ने उन्हें जो बातें सिखाई उनमें से कुछ बातें यह हैं :- 




Poor people work For Money.
Rich people work for them.




गरीब लोग पैसों के लिए काम करते हैं।
अमीर लोग पैसों से अपना काम करवाते हैं।




जैसें हम में से काफी लोग सिर्फ ही Job करना चाहते हैं, क्योंकि Job से उन्हें Safe Feel होता हैं। लेकिन उसी Job को करते करते वो पैसें के गुलाम बन जाते हैं और बाद में वह सिर्फ पैसों के लिए ही काम करना शुरू कर देते हैं। पैसो को खो देने का डर उन्हें Job के अलावा कुछ और सोचने ही नही देता और फिर वह एक ही सोच में रहते हैं कि जैसे - जैसे हमारी Sallery बढ़ेगी वह अमीर होते जाएंगे लेकिन Reality यह हैं कि Sallery बढ़ते ही वह अपने खर्चे भी बढ़ा देतें हैं।



अमीर लोग पैसों के लिए काम नही करते बल्कि अमीर लोग पैसों को अपना गुलाम बना कर पैसों से अपने लिए काम करवाते हैं अमीर लोग केवल अपनी Skill को बढ़ाने के लिए ही काम करते हैं ताकि आगे चलकर वह पैसों से अपने लिए काम करवा सकें।


सोचिये अगर हम पैसे से अपने लिए काम करवाना सीख जाए तो फिर हम जब सो रहें होंगे, या कहि घूम रहें होंगे  तो पैसा हमारा गुलाम बनके हमारे लिए दिन रात काम करता रहेगा ताकि हम और पैसा कमा सके सिर्फ पैसें का डर और उसकी गुलामी से आजाद होकर ही हम पैसे का असल फायदा उठा सकतें हैं। आप Calculated Risk लेकर भी कोई अच्छा सा Business कर सकतें हो या फिर अपने पैसों से कही पर Investment भी कर सकतें हो जिससे आपका पैसा भी आपके लिए कमाना शुरू कर देगा।

आज तक कोई भी इंसान सिर्फ Job करके अमीर नही बना हैं अगर कोई इंसान अमीर बन पाया हैं तो वह सिर्फ कोई Business करके या फिर अपने Job से आए हुए  पैसों को आगे Invest करके अमीर बन पाया हैं। 

अगर यह Concept मैं आपको Simple भाषा में समझाऊँ तो :- 

1) Job मिल जाने को अपनी मंजिल ना समझे बल्कि Job को सिर्फ एक ऐसा रास्ता समझे जो आपको आपकी मंजिल तक लेकर जाएगा। आखिर में याद रखिए की अगर अमीर बनना हैं तो कभी भी पैसे के लिए काम नही करना बल्कि पैसे को अपने लिए काम करवाना हैं।




2) Differentiate between assets and liabilities

अपनी Assets और Liabilities का फर्क समझे!



Assets क्या हैं? Assets क्या होता हैं।

अगर Simple भाषा में समझाऊँ तो Assets वह होता हैं जो हमारी जेब में पैसा लेकर आता हैं जैसे कि किसी Company में Partnership, किसी Company के Shares या फिर कोई ऐसी real states property जहाँ से आपको रैंट मिलता हो।



Liabilities क्या हैं? Liabilities क्या होता हैं।

Liabilities का मतलब हैं की जिस की वजह से हमारी जेब से पैसें निकाल लिए जाए जैसे कि महंगे Mobiles, महंगी गाड़ियां, बड़े-बड़े घर खरीदना ले लेना और जिनको पहले खरीदने में भी खर्चा आता हैं और फिर बाद में उनकी Maintenance में भी खर्चा आता हैं।


Middle Class लोग भी यही गलती करते हैं कि वह अपने पैसों से Liabilities खरीद लेते हैं Assets समझ कर।

जबकि Rich लोग Assets Buy करते हैं और जितना वो सके वह Liabilities से दूर भागते हैं।

गरीब और अमीर लोगों का पैसों का लेनदेन कुछ इस प्रकार का होता हैं -

गरीब लोगों के पास job से पैसा आता हैं और वह उसे अपने जरूरी और फालतू कामों में खर्च कर देते हैं।

Middle लोगों के पास भी job से ही पैसा आता हैं और वह भी अपने पैसें को जरूरी कामों और Liabilities को Buy करने में खर्च कर देते हैं।

वही अमीर लोगों के पास Assets, Business और Job से पैसा आता हैं जिससे वह अपने जरूरी काम को पूरा करके बाकी का पैसा अपने Assets पर Invest कर देते हैं जो कि उन्हें आगे चलकर ज्यादा Assets बना कर देता हैं। इस तरह अमीर लोग और ज्यादा अमीर होते चले जाते हैं।


तो दोस्तो हमें भी अपना पैसा Assets पर खर्च करना चाहिए और Liabilities से जितना हो सके उतना दूर भागना चाहिए।



3) Build passive income streem


अमीर लोग Passive income streem build करते हैं यानी कि ऐसा setup जिससे वह active रहे या active ना रहे फिर भी उनके पास पैसा आता रहता हैं एक Passive Income Streem Build करना सबसे अच्छा तरीका हैं, पैसे को अपने लिए काम करवाने का पैसे कमाने के दो तरीके होते हैं।

1) Active Income Stream

जब आप खुद सारा वक़्त काम करके पैसे कमा रहे हो जैसे कि Job करके इसे कहते हैं Actvive Income Stream.


2) Passive Income Stream

जब आप किसी और से काम करवा कर पैसे कमा रहे हो जैसे कि Business तो इसे कहते हैं Passive Income Stream.


अब Active Income Stream और Passive Income Stream को मैं आपको एक Example के द्वारा समझता हूँ।

दो गांव थे जहाँ पर पानी नही था लेकिन गांव से थोड़ी ही दूर एक नहर थी वहाँ के दो लड़कों ने सोचा कि वो नहर से पानी लाकर दोनों गांव में बेचेंगे। कुछ समय तक उसका यह Business चलता रहा। उनमें से पहला लड़का जो कि बहुत मेहनत करके नहर से पानी लाकर गांव में बेचता रहा लेकिन दूसरे लड़के ने कुछ वक़्त के लिए काम बंद कर दिया था और उसने अपने बचाए हुए पैसों से नहर से आपमे घर तक पाइप लाइन बिछाना शुरू कर दिया और फिर वह अपने घर से ही पानी बेचने लग गया कुछ समय बाद वह दोनों लड़के बीमार हो गए और पहले लड़के का काम रुक गया।

लेकिन दूसरे लड़के ने अपने काम के लिए किसी और लड़के को कुछ पैसे देकर job पर रख लिया जो उसके लिए उसके घर से पानी बेचता था और इसी तरह दूसरे लड़के का Business चलता रहा क्योंकि उस दूसरे लड़के ने अपने लिए एक Passive Income Stream Build कर दी थी जिससे उसके होने या ना होने का उसके Business पर कोई फर्क नही पड़ा जबकि पहले लड़के ने Active Income Stream Build की थी जिसकी वजह से बाद बे पहले लड़को को पैसों की दिक्कत रहने लगी थी।

आज के जमाने में भी हम Passive Income Stream Build कर सकते हैं जैसे कि -

Internet पर अपनी एक Website बना कर,

YouTube पर एक Channel बना कर,

Mobile/PC के लिए Application/Software बना कर।

Post a comment

5 Comments