Internet Kya Or Dark Web Kya hain

INTERNET क्या हैं?

आप मे से बहुत से लोग यही कहोगें की Internet पर हमें जो कुछ भी दिखाई देता हैं या फिर Internet पर हम जो कुछ भी Search करते हैं, जो भी चीजें यहाँ पर Internet की दुनियाँ में Accessible हैं वो सारा का सारा Internet हैं।
पर यहाँ पर मैं आपको बता दूं कि जो कुछ भी हम Internet पर Search करते हैं वो Internet का एक बहुत ही छोटा सा हिस्सा हैं। असल में Internet इतना बड़ा हैं कि हम उसके बारे में कल्पना भी नही कर सकतें। अगर Internet को सामान्य तौर से देखा जाए तो यहां पर Internet के 3 भाग होते हैं ―
1. Surface Web

2. Deep Web

3. Dark Web




1. SURFACE WEB क्या हैं?

जो कुछ भी हम Internet पर Search करतें हैं और जो भी चीजें हमें Internet पर दिखाई देती हैं या जो भी चीजें हम Google पर Search करते हैं या उसे Access कर पाते हैं वह सारा Part Surface Web कहलाता हैं।

2. DEEP WEB क्या हैं?

Deep Web Google का एक ऐसा Part हैं जहाँ पर जो चीजें होती हैं वो Google के Search Engine में Index नहीं होती हैं जैसे कि - Confidential Deta, Information और Log In Id Password इत्यादि। ये जो चीजें हैं ये सारी Deep Web के अंदर आती हैं और ये चीजें Google Search Engine में या फिर किसी भी Search Engine में Index नही होती हैं।

3. DARK WEB क्या हैं? 

Dark Web Internet का एक ऐसा Part हैं जिसे हम Normal Browser से Access नही कर सकते हैं। Dark Web को Access करने के लिए हमें एक Special Browser की जरूरत पड़ती हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में कोई भी Idea नहीं हैं।

आपमें से बहुत से लोगों ने भी Internet पर या कही से Dark Web के बारे में भी जरूर सुना होगा। जिनमे से कुछ चीजें सच होती हैं और कुछ चीजें झूठी भी होती हैं। आज इस Post में आपको Dark Web के बारे में और ज्यादा जानकारी पड़ने को मिलेगी। 


Dark Web का झूठ - 

1. ज्यादातर लोगों को यह लगता हैं कि जो Dark Web हैं वो इतना बड़ा हैं कि जो Normal हम Surface Web इस्तेमाल करतें हैं, या फिर जो Deep Web हैं उस से dark Web कई गुणा ज्यादा बड़ा हैं।

2. बहुत से लोगों को ये भी लगता हैं कि जो Deep Web हैं वह Dark Web की तरह ही हैं।

3. ज्यादातर लोगों को ये भी लगता हैं कि Dark Web को Access करना Eligible हैं। 

4. बहुत से लोगो को ये लगता हैं कि Dark Web को Access करना बहुत ही मुश्किल हैं।

5. बहुत से लोग ये सोंचते हैं कि Internet का जो Dark Web वाला Part हैं वहां पर सिर्फ Eligible काम होता हैं। या जो भी लोग Dark Web का उपयोग करते हैं वो सभी लोग कुछ ना कुछ Eligible काम करते हैं।
Dark Web को लेकर ये कुछ झूठ थे, जिन्हें लोग सच मान बैठें हैं।


Dark Web का सच -

1. Dark Web Internet का एक बहुत ही छोटा सा Part हैं। 5 - 7 लाख के आस - पास आपको Dark Web में Website देखने को मिल जाएगी।
Normally अगर हम Surface Web की बात करे या Deep Web की बात करे तो ये दोनों Web Dark Web से कई गुुुणा ज्यादा बड़े हैं।

2. Deep Web और Dark Web एक समान नही हैं।

3. Dark Web को Access करना Eligible नही हैं हालांकि कुछ लोग dark Web का उपयोग बहुत से Eligible काम करने के लिए करते हैं ताकि उन्हें कोई Track ना कर सके।

4. Dark Web को access करना कोई मुश्किल काम नही हैं जिस तरह हम Google में किसी भी web को access कर सकते हैं उसी तरह dark web को भी access करना बहुत ही आसान हैं।

5. Dark Web में Legible और Eligible दोनों तरह के काम होते हैं। 




Post a comment

1 Comments