Google Dorks Kya Hain

Hello Friend's मेरा नाम Rahul Kumar हैं।और आप सभी का हमारी Website/Blog  
(www.rahuladvice.com) में स्वागत हैं। आज के इस Post में मैं आपको Google Dorks के बारे में हिंंदी में जानकारी दूंगा।

Google क्या हैं और Google का क्या उपयोग हैं ये तो आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते ही होंगे लेकिन आपमें से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो Google Dorks के बारे में जानते होंगे। 



कई सारे Hackers, IT Professional और जो भी लोग Computer की Field में काम करते हैं, या जो भी लोग Internet का इस्तेमाल करते हैंं, या जो भी लोग Google में कुुुछ Search करतें हैं, वो सभी लोग Google Dork का कभी ना कभी जरूर इस्तेमाल करते हैं। तो ऐसे में आपको जरूर पता होना चाहिए की Google Dorkक्या हैं? और Google Dork का क्या उपयोग हैं।

जब भी हम Google में कुछ Search करते हैं या किसी भी चीज के बारे में Information लेते हैं तो सबसे पहले हम Google में जा कर Search करते हैं। जो भी हम Google में Search करते हैं तो Google हमें उस से मिलता-जुलती Information हमें Search Engine में दिखा देता हैैं। 

ये भी जानें/पढ़े -   

Dark Web क्या हैं?

Horror Story of Ramagaon


तो ऐसे में कई बार क्या होता हैं कि जो कुछ भी हम Google में Search करते हैं तो Google हमें सही Information नही दे पाता हैं, और कई बार तो Google हमे ऐसे Result दिखा देता हैं जो कि हमारे काम के भी नही होते हैं इसीलिए Google Dork का उपयोग किया जाता हैं, 

Google Dork एक Query हैं, या Google Dork को हम Advanced Search Operator भी कह सकते हैं, क्योंकि Google Dork की मदद से हम Google में किसी भी चीज की  Correct Information ले सकते हैं।

आसान और Simple भाषा में कहे तो Google Dork एक ऐसी Advanced Google Searching Technology हैं या फिर कह ले  की Google Dork Google में Search करने का एक Advanced तरीका हैं जहाँ पर Basically हम Google के Advanced Search Operator का इस्तेमाल करतें हैं। 

Google Dork को Google Hacking के नाम से भी जाना जाता हैं क्योंकि Google Dork की मदद से हम किसी भी Website की Security या फिर किसी Website की कमियां निकाल सकते हैं। 

कुछ लोग Google Dork का इस्तेमाल Hacking यानी कि बुरे काम के लिए भी करते हैं और कुछ लोग Google Dork का इस्तेमाल अच्छे काम करने के लिए भी करते हैं। 



Google Dark का अच्छे कामों के लिए उपयोग


कुछ लोग Google Dork का अच्छे कामो के लिए भी Use करते हैं। जैसे कि - 

1. Google Dork की मदद से Google से Correct Information लेना।

2. Google Dork की मदद से Google से Correct File को Download करने के लिए।

3. Google Dork की मदद से किसी Website की कमियों को जानने के लिए। (ताकि बाद में उन कमियों को ठीक किया जा सके)



Google Dork का Hacking के लिए प्रयोग


जहाँ पर कुछ लोग Google Dork का इस्तेमाल अच्छे काम करने के लिए करते हैं वही कुछ लोग Google Dork का इस्तेमाल Hacking करने के लिए भी करते हैं और Eligible काम भी करते हैं। जैसे कि -

1. कई लोग Google Dork की मदद से किसी भी Website में कमियां ढूंढ़ कर उस Website को आसानी से hack कर लेते हैं। 

Google Dork के कई सारे फायदे है तो Google कई सारे नुकसान भी हैं। 

Google Dork में केवल एक ही Advanced Search Operator नही होता बल्कि Google Dork में कई सारे Advanced Search Operators का इस्तेमाल किया जाता हैं। जैसे कि -

ALL IN TITLE

IN TITLE

IN URL

FILE 

Etc.....

Google Dork में इन सभी Search Operators की  मदद से हम Google से Correct Information और Correct Filles वगैहरा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

Post a comment

0 Comments