BCA करने के बाद आगे क्या करें

अगर आप भी अभी BCA कर रहे हो या फिर आपने BCA कर लिया हैं तो आपके दिमांग में भी बहुत से सवाल होंगे जैसे कि BCA के बाद आगे क्या करूँ इत्यादि। आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की अगर आप भी अभी BCA कर रहे हो या फिर आपने BCA कर लिया हैं तो अब आपको आगे क्या करना चाहिए।


वैसे तो आप सभी को BCA की Full Form पता होगी फिर भी अगर किसी को नही पता हैं तो सबसे पहले मैं आपको BCA की Full Form बता देता हूँ।

BCA की Full Form हैं :- BECHELOR OF COMPUTER APPLICATIONS



जैसा कि हम सभी जानते हैं कि BCA का कोर्स Students को IT Field के लिए तैयार करता हैं, और BCA करने के बाद यदि आप आगे की पढ़ाई करने चाहते हो तो आपके पास वैसे तो बहुत सारे Option हैं लेकिन इन सभी Options में से सिर्फ दो ही ऐसे कोर्स हैं जो BCA करने के बाद एक Student को करने चाहिए 1. MCA और MBA IN IT यही दो कॉमन कोर्स हैं जो हर BCA का Student BCA के बाद करता हैं।




1. MCA (MASTER IN COMPUTER APPLICATION) 

BCA के बाद यदि आप आगे पढ़ाई करने की सोच रहें हो तो आपके पास सबसे पहला Option हैं कि आप MCA कर सकते हो। MCA भी BCA की तरह ही 3 साल का कोर्स होता हैं और BCA की तरह ही MCA में भी 6 Semester होते हैं। MCA एक Technical कोर्स हैं।इस कोर्स में आपको SOFTWARE DEGINE, SYSTEM DEGINE और MATHS जैसे Subject के बारे में पढ़ाया जाता हैं, इसके साथ ही आपके पास बहुत से Career Options भी हैं MCA करने के बाद। जैसे कि :-

PROGRAMMER

● SOFTWARE ENGINEER

● DATABASE ADMINISTRATOR

● SOFTWARE CONSULTANT

● TEST ENGINEER

● SOFTWARE DEVELOPER

● UI DEVELOPER (USER INTERFACE DEVELOPER)

● SYSTEM ANALYST

इसके अलावा और भी बहुत सारे Career Options आ जाते हैं एक MCA वाले Student के पास।


2. MBA IN IT

BCA के बाद यह दूसरा Option होता हैं Students के लिए MBA IN IT करने का। यह कोर्स 2 साल का होता हैं। इस कोर्स में MANAGMENT की तरफ ज्यादा ज़ोर दिया जाता हैं और TECHNICAL की तरफ थोड़ा कम जोर दिया जाता हैं। अगर आप BCA के बाद MBA IN IT कोर्स करते हो तो इस कोर्स को करने के बाद भी आपके पास बहुत से Career Options मिल जाते हैं। जैसे कि :-

● IT MANAGER

● PROJECT LEAD

● PROJECT MANAGER

● BUSINESS ANALYST

● IT CONSULTANT

● CHIEF TECHNOLOGY OFFICERS



इन सब Options के अलावा बहुत से Career Option मिल जाते हैं BCA के बाद MBA IN IT कोर्स को करने के बाद लेकिन ये दो Commen Cours हैं जिनमे आपको ज्यादा Career Options देखने को मिल जाते हैं।


यदि आप BCA करने के बाद Direct Job करना चाहते हो तो आप SERVICE BASED IT COMPANIES में JOB के लिए APPLY कर सकते हो। इस Companies में आप Apply कर सकते हो अगर आपकी BCA में अच्छी Skills हैं और Interview में आप अच्छे तरह से Explain कर सकते हों तो आप इन Companies में Job के लिए Apply कर सकते हो। इन Companies में आप बहुत सी Job के लिए Apply कर सकते हों जैसे कि :-

● PROGRAMMER

● SOFTWARE ENGINEER

● DATABASE ADMINISTRATOR

● TEST ENGINEER

● SOFTWARE DEVELOPER

●UI DEVELOPER (USER INTERFACE DEVELOPER)

● DIGITAL MARKETING EXECUTIVE 


ये सब Job आप Direct BCA करने के बाद कर सकते हो
SERVICE BASED IT COMPANIES में। BCA करने के बाद ये सब Job आपको तभी मिल सकती हैं जब आपने अपनी BCA की पढ़ाई ध्यान से की हो। अगर आपने BCA में पढ़ाई ना के बराबर ही की हैं तो आपको SERVICE BASED IT COMPANIES में Job मिलना मुश्किल हो जाएगा, और यदि आपको इन में से किसी भी Subject में अच्छी पकड़ हैं तो आपको SERVICE BASED IT COMPANIES में Job मिलने के बहुत ज्यादा Chance हो जाते हैं।



LAST WORD - I HOPE अब आपको जानकारी मिल गयी होगी कि अब आपको BCA के बाद आगे क्या करना हैं, और यदि आपको हमारी ये छोटी सी Advice अच्छी लगी तो इस Post को अपने उन Friends के साथ जरूर शेयर करे जो अभी BCA कर रहे हैं और ये सोच रहे हैं कि BCA के बाद आगे क्या करना हैं।

Post a comment

0 Comments